Spread the love

चूंकि भूतों के बारे में सपने देखना काफी सामान्य है, इसलिए हम आपको बताएंगे कि अगर आज आप खुद पर भूतों द्वारा हमला करते हुए पाते हैं तो इसका क्या मतलब है। आइए पहले यह परिभाषित करें कि महत्वपूर्ण को समझने के लिए भूत के बारे में सपने देखने का क्या मतलब है।

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सपने न देखे। सपने देखना एक प्राकृतिक घटना है जो पूरी तरह से व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर है। वह सपने में जो देखता है वह वास्तविक जीवन से संबंधित हो भी सकता है और नहीं भी। स्वप्न दुभाषियों का मानना ​​है कि उनके पास अर्थ है और सपने एक उद्देश्य की पूर्ति करते हैं। भूतों के बारे में सपने देखना आम बात है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप खुद पर भूतों द्वारा हमला करते हुए पाते हैं तो इसका क्या मतलब होता है।

महत्व को समझने के लिए, हमें पहले यह समझना होगा कि भूत के बारे में सपने देखने का क्या मतलब है। जब आप भावनात्मक रूप से कमजोर होते हैं, तो आप टिप्पणियों या आलोचनाओं पर बहुत तेजी से प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना रखते हैं,

आत्म-प्रतिबिंब के लिए बहुत कम अवसर छोड़ते हैं। इसके अलावा, यदि आप व्यक्तियों या घटनाओं द्वारा प्रबल होते हैं तो आप भयभीत महसूस कर सकते हैं। नतीजतन, एक भूत द्वारा हमला किए जाने का सपना देखना यह दर्शाता है कि आप उन तत्वों या व्यक्तियों द्वारा पराजित महसूस कर रहे हैं जो नहीं चाहते कि आप सफल हों।

यदि भूत का विचार आपको असहज करता है, तो आपको अकेले या अंधेरे में बाहर जाने से बचना चाहिए। आप बिना किसी स्पष्ट कारण के असहज महसूस कर सकते हैं और अपने चारों ओर अलौकिक के बारे में सोचते रह सकते हैं। इस तरह की भेद्यता उस भय के कारण होती है जिसे एक व्यक्ति परेशान करता है। और यह आशंका जायज भी हो सकती है और नहीं भी। और, इस मुद्दे को दूर करने के लिए, एक व्यक्ति को यह पहचानने के लिए तैयार होना चाहिए कि कुछ गलत है और इसे ठीक करना होगा।

बुरी भावनाओं का सामना करने और उनका सामना करने के लिए खुद को मजबूत बनाएं। इसके अलावा, अपनी भावनाओं या किसी और को अपने विचारों को प्रभावित न करने दें। नतीजतन, यदि आप सपने में भूत को हमला करते हुए देखते हैं तो चिंतित होने का कोई कारण नहीं है। जीवन में सफल होने के लिए, अपनी स्थिति का विश्लेषण करें, चिंतन करें और सुधारात्मक कार्रवाई करें। दबाव या नकारात्मकता के आगे झुकना कभी भी अंतिम उपाय नहीं होना चाहिए।

वास्तव में, आत्मा क्षेत्र के लिए जीवित लोगों के साथ संवाद करने के लिए सबसे कुशल तरीकों में से एक सपने के माध्यम से है। अमेरिकी लेखिका और कलाकार नीना कहन लिखती हैं, “शायद सपने हमारी चेतना में एक छोटा सा अंतराल देते हैं जिससे रहस्यमय क्षेत्र में घुसने का मौका मिलता है – हमें उन्नत दिव्यता, दिव्य प्रेरणा और यहां तक ​​​​कि मृतकों से संचार का अनुभव करने का समय प्रदान करता है।

” वैज्ञानिक ईमानदारी से सपनों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं या हर कोई उन्हें क्यों अनुभव करता है, इसलिए इस धारणा पर विचार करना उचित है कि आत्माएं अपने सपनों में संदेश, चेतावनी और बहुत कुछ भेजने के लिए व्यक्तियों से मिल सकती हैं।

” यह वास्तव में सभी की आध्यात्मिक संस्थाओं के लिए आसान है द इंस्टीट्यूट फॉर मीडियमशिप, साइकिक, एस्ट्रोलॉजिकल और रेकी ट्रेनिंग के संस्थापक ऐनी रीथ, पीएचडी के अनुसार, मृत प्रियजनों, गाइड और स्वर्गदूतों के रूप में, हमारे साथ संवाद करने के लिए, जबकि हम सो रहे हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि आप हैं आप जाग्रत अवस्था की तुलना में स्वप्न में इसके प्रति अधिक ग्रहणशील होते हैं।

लेकिन आप कैसे जान सकते हैं कि यह एक सपने के माध्यम से आपके साथ संवाद करने का प्रयास करने वाली आत्मा है या हमारे अवचेतन द्वारा निर्मित सपने, शायद सुनने, पढ़ने या भूतिया संदर्भ को देखने के बाद? बोस्टन विश्वविद्यालय में मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर, पीएचडी, पैट्रिक मैकनामारा ने कहा, “मुलाकात के सपने आमतौर पर स्पष्ट, उज्ज्वल और शक्तिशाली होते हैं, और सपने देखने वाले के जागने पर वे वास्तविक महसूस करते हैं।” “अनुभव हमेशा सपने देखने वाले को बदल देता है।”

प्राचीन काल से, दुनिया भर के देशों और सभ्यताओं में सपनों को आध्यात्मिक अनुभवों के रूप में माना और संभाला जाता रहा है। ऐसा माना जाता था कि सपने प्राचीन चीनी और मैक्सिकन सभ्यताओं को अपने पूर्वजों के साथ संवाद करने की अनुमति देते थे। प्राचीन यूनानियों और रोमनों द्वारा सपनों को स्वर्गीय सलाह माना जाता था। लेखक और क्रिप्टो विशेषज्ञ ब्रेंट स्वांसर ऐसे आकर्षक पुराने विचारों में आगे बढ़ते हैं।

उनका दावा है कि सपनों में रहने वाली संस्थाओं और भूतों के बारे में कहानियां और मिथक सभी संस्कृतियों में पाए जा सकते हैं, इन अजीब प्राणियों के वर्णन के साथ-साथ उन लोगों के बारे में भी बताया गया है जो उन्हें सपने देखते हैं। बाकू एक जापानी शब्द है जिसका अर्थ है “सपने खाने वाले।”

ड्रीम-वॉकिंग फॉक्स स्पिरिट्स चीन में मौजूद हैं। सेंट लूसिया के कोकोमा, या भयानक स्वप्न भूत, उन बच्चों की आड़ लेते हैं जो अपने पीड़ितों को भयंकर छोटी मुट्ठी से पीटते हैं। इन संस्थाओं को जर्मनी में ट्रड या एल्प के रूप में जाना जाता था, और कहा जाता था कि वे लोगों के सपनों में दिखाई देते हैं, उन पर दबाव डालते हैं और कुछ मामलों में उन्हें कुचलकर मार देते हैं। उनका नाम जर्मन शब्द “दुःस्वप्न,” एल्पड्रुक से लिया गया था।

मध्यकालीन यूरोप में “प्राचीन हग” थे, भयानक भूत जो अपने शिकार को स्थिर करने या पकड़ने के लिए सपनों में घुसपैठ करते थे, साथ ही साथ इनक्यूबी और सक्कुबी, सपने देखने वाले राक्षस जिन्होंने अपने पीड़ितों का यौन बलात्कार किया और यौन ऊर्जा से दूर हो गए।

ये भी पढ़िए : सपने में बकरी देखने का मतलब क्या होता है, शुभ या अशुभ जाने

By Ravi K

Leave a Reply

Your email address will not be published.